युवा कल्याण औदिच्य ब्राह्मण समिति 

पंजीयन क्रमांक : 07/33/01/14646/18

नियम एवं शर्तें 

  • सदस्य औदीच्य ब्राह्मण समाज का ही मान्य होगा, सदस्य की आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष की रहेगी।
  • समिति का कार्यक्षेत्र सम्पूर्ण भारत वर्ष के औदीच्य ब्राह्मण समाज के लिए रहेगा।
  • प्रति सदस्य सदस्यता शुल्क 1200 रूपये वार्षिक रहेगा।
  • 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले सदस्य 11000 रूपये की राशि देकर संस्था के संरक्षक सदस्य बन सकते हैं।     
  • प्रत्येक सदस्य को समिति द्वारा सदस्यता वर्ष में रूपये 1,00,000 (एक लाख) की सुरक्षा प्राप्त होगी, जो मृत्यु होने की दशा में देय होगी, सदस्य की दुर्घटना में मृत्यु होने पर रूपये एक लाख की अतिरिक्त सुरक्षा 70 वर्ष की आयु तक उपलब्ध होगी। समिति सदस्य के परिवार में माता पिता अविवाहित भाई-बहन की असामयिक मृत्यु पर रुपये 5000 की सहयोग राशि समिति द्वारा प्रदान की जाएगी। समिति सदस्य का स्वस्थ ख़राब होने की दशा में यदि 24 घंटे या अधिक समय हॉस्पिटल में भर्ती रहता है, तो उन्हें भी 5000 की सहयोग राशि समिति द्वारा प्रदान की जाएगी।
  • सदस्यता वर्ष अप्रैल से मार्च प्रतिवर्ष रहेगा, बीमा सुरक्षा प्रथम वर्ष में सदस्यता लेने के 60 दिन के पश्चात प्रारंभ होगी।
  • सदस्यता राशि जमा करने का लिए नियत तिथि 1 अप्रैल होगी एवं अधिकतम 30 दिन में शुल्क जमा करना अनिवार्य होगा। 
  • 30 दिवस में सदस्यता शुल्क नहीं जमा किए जाने की स्थिति में सदस्यता स्वतः ही निरस्त मान ली जावेगी।  
  • सदस्यता शुल्क जमा होने पर ही किसी भी प्रकार का दवा / क्लेम मान्य होगा, सदस्यता राशि जमा करने की सम्पूर्ण जवाबदारी सदस्य की ही होगी,  सदस्यता शुल्क जमा करवाकर रसीद अवश्य प्राप्त करें।
  • 18 से 70 वर्ष तक की आयु की सुरक्षा समिति द्वारा तय बीमा कम्पनी द्वारा की जाएगी, अगर कोई क्लेम / दावा आता है तो समिति द्वारा सहयोग कर आवश्यक कागजी कार्यवाही पूर्ण करवा कर शीघ्र भुगतान की व्यवस्था की जाएगी। 71 से 85 वर्ष तक सुरक्षा समिति द्वारा की जाएगी, 85 वर्ष की आयु पूर्ण होने की दशा में समिति द्वारा सम्मानित कर एक लाख रूपये की राशि प्रदान की जाएगी।  समिति द्वारा वर्ष में एक बार जनरल मीटिंग आयोजित की जाएगी, इस मीटिंग में सदस्यों द्वारा नवीन विचार एवं सुझाव आमंत्रित किए जाएंगे, जिन पर निर्णय किया जावेगा। जनरल मीटिंग में बीमा सुरक्षा को आर्थिक स्थिति को देखते हुए बीमा सुरक्षा राशि को काम या ज्यादा करने का निर्णय लिया जाएगा एवं तत्समय बीमा राशि के अतिरिक्त समिति के रक्षित कोष से भी राशि देने का प्रयास किया जावेगा।
समिति द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित करना, धार्मिक कार्य, सांस्कृतिक कार्यक्रम समय समय पर अन्नकूट समाज के लिए सामूहिक विवाह, परिचय सम्मलेन, आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लिए अगर किसी सदस्य का स्वास्थ्य ख़राब होने के दशा में आर्थिक सहायता प्रदान करना एवं उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी की सहायता करना।  समाज के होनहार विद्यार्थी के प्रोत्साहन हेतु पुरस्कार एवं सम्मान। जनरल मीटिंग में वार्षिक लेखा-जोखा की ऑडिट रिपोर्ट प्रस्तुत कर उसका अनुमोदन करवाना।  समस्त प्रकार के लेनदेन सिर्फ चेक / डीडी / नेफ्ट द्वारा ही किए जाएंगे।  सदस्य का आवेदन पत्र कार्यकारिणी की बैठक में अनुमोदन के पश्चात् ही स्वीकार किया जाएगा।

किसी भी प्रकार की विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र उज्जैन (मध्यप्रदेश) रहेगा।
.